Wednesday, July 18, 2018

10 गोवेर्मेंट जॉब्स जिसमे मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी

क्या आप भारत सरकार की सबसे अधिक वेतन वाली सरकारी नौकरी करना चाहते हैं या आप इन नौकरियों के बारे मैं जानकारी लेना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए. इस पोस्ट में आपको भारत सरकार की सबसे ज्यादा वेतन वाली नौकरियों के बारे में कुछ खास बातें और उनके वेतन के बारे मैं चर्चा करेंगे.

याद रखिए कि आजकल सरकारी नौकरियों से ज्यादा पैसे मिलने वाले जॉब्स भी हैं जिन्हे आप यहाँ क्लिक करके पढ़ सकते है.

Top 10 Highest paying Indian Government Jobs

Top 10 Government job with Highest Salary


🌑 भारतीय डिफेंस सर्विसेस (Indian Defence Services)

भारतीय डिफेंस सर्विसेस (Indian Defence Services)

डिफेंस सर्विसेज में आर्मी (Indian Army), नेवी(Indian Navy) और एयरफोर्स (Indian Air Force) आते हैं. यह एक सम्मानजनक कार्य है क्योंकि यह हमें देश के शत्रुओं से बचाते हैं. डिफेंस सर्विस के लिए अलग-अलग परीक्षाएं होती हैं, जैसे कि एनडीए (NDA), सीडीएस (CDS), AFCAT और कई और भी. यहां पर सैलरी भी काफी ज्यादा होती है, महीने के आप कम से कम 50000 से लेकर एक लाख तक कमा सकते हैं, यह आपके पोज़िशन पर भी निर्भर करता है. यहाँ प्रोमोशन मिलने के चांसेस ज्यादा होते हैं और हर तरह के अलाउंस भी मिलते है. समय-समय पर सरकार मासिक वेतन भी बढ़ाती रहती है


आय/Salary - महीने के आप कम से कम 50000 से लेकर एक लाख तक कमा सकते हैं (Depend on Post or Position) + अन्य सुविधाएं।

🌑 इंडियन सिविल सर्विसेज (Indian Civil Services)



इंडियन सिविल सर्विसेज जिसमे आईएएस (IAS), आईपीएस (IPS) और आईएफएस (IFS) शामिल है. यह हमारे देश का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण जॉब है क्योंकि इसमें जिम्मेदारी बहुत आती है हर साल बहुत लोग सिविल सर्विस के लिए एग्जाम देते हैं जिसमें बहुत ही कम लोग उत्तीर्ण होते हैं. यह बहुत ही मुश्किल परीक्षा है मगर इस जॉब को सबसे Prestigious भी माना जाता है. यह देश को चलाते हैं और बहुत सारी पॉलिसी को कार्य में लाते हैं.

आय/Salary - इनकी मासिक आय लगभग दो लाख तक की होती है और यही नहीं सिविल सर्विस में काम करने वाले कर्मचारियों को घर, गाड़ी, ड्राइवर, Subsidized बिजली, यहां तक कि विदेशों में आगे पढ़ाई करने के लिए छुट्टियाँ भी मिलती हैं इसके अलावा इंसेंटिव भी मिलते हैं.

🌑 यूनिवर्सिटी प्रोफेसर (University Professor)


ऐसा माना जाता है कि पढ़ाने का का काम दुनिया में सबसे अच्छा और शांति वाला होता है. इसलिए प्रोफेसर की नौकरी किसी भी गवर्नमेंट कॉलेज में अच्छी होती है और आपको सम्मान भी ज्यादा मिलता है. एक अच्छा टीचर ही अच्छे देश का निर्माण करता है. प्रोफेसर की मासिक Salary अलग-अलग चीजों पर निर्भर करती है. अगर आप NIT या IIT के प्रोफेसर हैं तो आपकी तनख्वाह ज़्यादा होगी. अगर आपने PhD किया है तो आपका स्केल ऑफ पे (Scale of Pay) बाकि प्रोफेसर से अलग होगा.

आय/Salary - कॉलेज/यूनिवर्सिटी में पढ़ने से आपको 1 महीने का लगभग 40,000 से 1,00,000 मिल जाता है इसके अलावा आपको मेडिकल और हाउस अलाउंस भी मिलता है.

🌑 पीएसयू-पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग (PSU-Public Sector Undertaking)


अगर आपको प्राइवेट सेक्टर पसंद नहीं है तो पीएसयू आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन है पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग में सरकार की बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे कि National Thermal Power Corporation (NTPC), Steel Authority of India Limited (SAIL), Oil and Natural Gas Corporation (ONGC), Bharat Heavy Electricals Limited (BHEL), Indian Oil Corporation Limited (IOCL), Gas Authority of India Limited (GAIL), Coal India Limited (CIL) होती है. इनमें काम करने के लिए आपको गेट (GATE) की परीक्षा देनी होती है यहां पर काम करने की अच्छी बात यह है कि इन कंपनियों में शिफ्ट चलती है और आपको अलग से शिफ्ट अलाउंस भी मिलता है.

आय/Salary - यहां पर आप महीने का 40,000 से डेढ़ लाख तक कमा सकते हैं इसके अलावा आपको खाने पीने के लिए कैंटीन में सब्सिडी, लैपटॉप, फर्नीचर, पेट्रोल भी मिलेगा.

🌑 रेलवे इंजीनियर (Railway Engineer)


रेलवे इंजीनियर की नौकरी बहुत अच्छी होती है, और इन्हे अपने काम मैं काफी मान-सम्मान मिलता है. आपको ये जानकर काफी हैरानी होगी की रेलवे इंजीनियर किसी भी सरकारी इंजीनियर की तुलना में ज़यादा पैसे कमाते है. रेलवे इंजीनियर की मासिक आय Rs.60,000-Rs.80,000 होती है. इसके अलावा रेलवे इंजीनियर को रहने के लिए घर, ट्रेवेल  अलाउंस, और अलग-अलग तरह के भत्ते दिए जाते है.

🌑 इनकम टैक्स ऑफिसर (Income tax officer)


आयकर विभाग में नौकरी के लिए हर कोई कोशिश करता है क्योंकि इसमें पैसे के साथ सम्मान भी बहुत ज्यादा है. इस नौकरी में आप इनकम टैक्स इंस्पेक्टर (Income Tax inspector) से शुरू करके कमिश्नर (Commissioner) तक बन सकते हैं और महीने का आसानी से 60,000- 1 लाख कमा सकते हैं. इसके अलावा आपको सरकारी गाड़ी, 30 लीटर पेट्रोल, SIM कार्ड भी दिए जायेंगे. आयकर विभाग में नौकरी करने के लिए SSC CGL की परीक्षा में उत्तीर्ण होना है यूपीएससी परीक्षा पास करने से आप सीधा असिस्टेंट कमिश्नर की कुर्सी पर बैठ सकते हैं

🌑 असिस्टेंट इन मिनिस्ट्री ऑफ़ एक्सटर्नल अफेयर्स (Assistant in Ministry of External Affairs)


इस नौकरी को बहुत ही सम्मानजनक माना जाता है और इसमें पैसे भी बहुत ज्यादा होते हैं. यहां पर आप की पोस्टिंग अक्सर बाहर के देशों में होती है जहां महीने में आसानी से डेढ़ से 2 lakh तक बना सकते हैं, सिर्फ इतना ही नहीं आप कौन से देश में है उसके हिसाब से आप को 20,000 से 50,000 भी मिलते हैं. इसकी परीक्षा काफी कठिन होती है और यहां पर काम करने के लिए आपको  SSC CGL की परीक्षा को पास करना होता है.

🌑 बैंकिंग (Banking)


जब बात बैंकिंग की आती है तो आपको आरबीआई (RBI), गवर्नर, प्रोबेशनरी ऑफिसर इन सबके नाम याद आते हैं और हो भी क्यों नहीं इस नौकरी में सब यही तो बनना चाहते हैं. इसकी ख़ास वजह यह है कि बैंक में प्रमोशन मिलना आसान होता है और वार्षिक शुल्क लगभग 18 lakh तक की होती है. इसके अलावा बैंक रहने के लिए घर देती है, हर 2 साल में बाहर घूमने के लिए 1 लाख, बच्चों की पढ़ाई का अलाउंस और बहुत कुछ.अच्छी बात यह है कि अगर आप बैंक कर्मचारी है तो आपको लोन आसानी से मिल सकता है

🌑 साइंटिस्ट (Scientist)


अगर आप सरकारी संस्थानों जैसे कि ISRO (Indian Space Research Organisation), DRDO (Defence Research and Development Organization) में इंजीनियर या साइंटिस्ट है तो समझिये आपके भाग्य खुल गए हैं. ऐसी जगहों पर काम करने से आपको रिसर्च के साथ मनचाहा पैसा भी मिलता है. यहां पर बेसिक सैलरी 40,000 से 80,000 तक होती है और यह आपके ओहदे के साथ बढ़ती जाती है इसके अलावा आप को हर महीने 7 से 10000 ट्रांसपोर्ट अलाउंस, फ्री का खाना, रहने के लिए घर और हर 6 महीने में बोनस मिलता है.

🌑 सरकारी डॉक्टर (Government Doctor)


सरकारी डॉक्टर की डिमांड तो हमेशा ही रही है क्योंकि किसी भी सरकारी अस्पताल में मरीज़ का इलाज कम पैसों में होता है. मगर सरकारी डॉक्टर का वेतन बाकी नौकरियों से ज्यादा होती है. MBBS की पढ़ाई के बाद आप कौन से अस्पताल और कहां नौकरी करते हैं इस पर आपकी तनख्वाह निर्भर करती है. आजकल सरकार 25% से 50% ज्यादा वेतन उन डॉक्टर को देती है जो गांव में जाकर मरीजों की सेवा करते हैं. इसके अलावा आप किस ओहदे पर हैं उसमें भी आपकी सैलरी निर्भर करती है. एक सर्जन (Surgeon) को भारत में लगभग 1 लाख से 2 लाख तक महीने में मिल जाता है वहीं पर एक जूनियर डॉक्टर को महीने का 40,000 से 50,000 तक मिलता है.

Source
अगर आपको ये पोस्ट(Top 10 Highest paying Indian Government Jobs) अच्छा लगा तो इसे शेयर ज़रूर करें।
Share:
Copyright © OnlineCull-An Infotainment website | Powered by Blogger Distributed By Protemplateslab & Design by ronangelo | Blogger Theme by NewBloggerThemes.com